Root kya hai Root Ke Fayde or Nuksaan in Hindi

Root kya hai Root Ke Fayde or Nuksaan in Hindi

Root kya hai ? Android mobile root karne ke bad kya Kre या फिर phone root karne ke fayde rooting ke nuksan आप कभी Android phone के रिलेट इन्हीं में से एक सवाल होगा इस पोस्ट में मैं आपको बताऊंगा. एंड्रॉयड रूट क्या होता है वैसे तो सभी को पता hai. कि एन्ड्रॉयड मोबाइल ek android opreting system है जिसकी वजह से हम अपने मोबाइल का उपयोग सही से कर पाते हैं ऑपरेटिंग सिस्टम में भी OS, जैसे कही example आपके सामने रख दिए जाएंगे.
जब कोई यूज़र mobile को command देता है तो वह कमांड hardware के पास जाता h. वैसे Processor करके output हमें देता है इस तरह से हमारे phone में प्रक्रिया चलती रहती है.

Android Root kya hai in hindi

 

Root kya hai Root Ke Fayde or Nuksaan in Hindi

What is rooting मैं आपको simple भाषा में बताओ तो जैसे कोई mobile की company h. वह Google से Android का source लेती h. अगर मैं computer की बात करूं तो हम computer का रूट करना नहीं पड़ता h.यहां तक कि हम computer से ही phone को रूट कर सकते h. लेकिन कंप्यूटर को भी क्या root करना पड़ता है जी हां दोस्तों कंप्यूटर में हम जैसे कोई new window का varsion update करते तो हम cd लगाकर directly उसे अपडेट कर सकते हैं यानी कि यहां पर हमें कंप्यूटर रूट करने की जरूरत नहीं पड़ती h.परंतु मोबाइल में हमें open sours features नहीं मिल पाते हैं हमें हमारे version को अपडेट करने के लिए हमारे मोबाइल की sours file तोड़ने पड़ती है यानी हम उसे ही root कहते hai.

mobile phone root karne ke bad हमें supper power र की तरफ फ्यूचर्स मिल जाते हैं एक तरह से हम हमारे phone अंदर से manage कर पाते हैं हम हमारे मोबाइल के खुद owner ban जाते h.तो यह होता है रूट अगर मैं इनके फायदे की बात करूं तो हमें बहुत सारे ऐसे फायदे h.

Phone root karne ke nuksan

 

phone को रूट करने के बाद हमें बहुत सारे nuksan मिलते h. जो शायद आप नहीं जानते होंगे तो चलिए जानते hai. कौन-कौन से nuksan पाते h.

  • सबसे पहला नुकसान यह है कि अगर हम हमारे मोबाइल को रूट करते h.और अगर आपके phone की warranty card अवेलेबल होती h.तो company उस वारंटी को disable कर देती है यानी कि phone रूट करने के बाद कंपनी आपकी कोई help नहीं कर सकती उस phone बाद में उस mobile कोई भी problem आने पर कंपनी आपकी कोई help नहीं कर पाएगी. क्योंकि मोबाइल companies नहीं चाहती है कि उनकी सोच कोई users दखल अंदाजी करें. उनके operating system कोई यूजर्स root करके उनका फायदा होता hai.
  • कई बार देखा होगा कि मोबाइल की updates और अपडेट करने के लिए आपको notification मिल जाती h. phone root karne के बाद आपको notification बंद हो सकती है एक तरफ से यह ज्यादा बुरी नहीं है

Root access करने के बाद कंपनी की कोई जिम्मेदारी नहीं होती h. और उसकी mobile siciority कंपनी वहां से हट जाती h. उसी दौरान अगर अपने phone में कुछ ऐसी apps install कर देते हैं जो मोबाइल के लिए बहुत हानिकारक होती hai बहुत बड़ा नुकसान दे सकती hai.अगर आप जानते हैं कि कौन सी application सही है तो root आपके लिए काफी fayde होगा

  • जब root access हो रहा ह जब आपका root mobile करते h.उस वक्त आप को काफी ध्यान से अपने mobile रूट करना होता है अगर रुठ work करते वक्त कोई भी गलती हो जाती है आपका मोबाइल brick हो सकता h.brick भी दो तरीकों से होता hai.

 

1.soft brick
mobile root करते वक्त आपका mobile ब्रिक हो जाता h.तो आपके mobile किस कंपनी का hai.उसका लोगों सेव करेगा यानी कि उसके अलावा आप कुछ नहीं कर सकेंगे लेकिन आप मोबाइल पर बता कर इसे ठीक करवा सकते h.

2. Hard brick
एक बार अपने mobile पर hard brick हो जाता है तो आपका phone कुछ काम का नहीं रहता haiया नहीं उसे देख सकते हैं लेकिन phone रूट करते वक्त अगर यह Caution रखते हैं तो अपने phone को hang होने से बचा सकते hai. इस पोस्ट में मैंने आपको यह भी पता है कि mobile phone Ko brick hone se kaise bsaye. अब हम roots के कुछ benefits जानते h.यानी कुछ फायदा जानते जोकि unlimited hai.

 

Root ke fayde Hindi

 

  • आप अपने mobile में custom ram increase कर सकते h.साथ आप अपने phone look दे सकते. जैसे आपका mobile cit-cat version में hai. मुझे lollipop या फिर other वर्ज़न में अपडेट कर सकते h.बिना कोई अपडेट मिले.
  • अगर battery long life increase करना चाहते हैं तो mobile की स्पीड कम कर के CPU me changes करके बैटरी की pawer speed बढ़ा सकते हैं यानी की आपके मोबाइल को कम चार्ज करना पड़ेगा लेकिन बैटरी ज्यादा यूज़ कर पाएंगे.
  • Install contemptible apps आपने कई बार ऐसे एप्लीकेशन play store सेinstall किए होंगे जो आपके phone में support नहीं कर रहे थे या फिर install नहीं हो रहे थे वह Apps अपने मोबाइल में इंस्टॉल कर पाएंगे.
  • आप कभी कभी अपने mobile पर games play करते h.या फिर कोई application ओपन करते तो आपके सामने application ओपन होने से पहले ऐड क्यों होती उसे आप permanently  डिसेबल करना चाहते hai.या नहीं आप अपने मोबाइल पर कोई एहसान नहीं होना चाहते hai.तो भी आप अपने मोबाइल में कर सकते हैं
  • न्यू मोबाइल में जो पहले से एप्लीकेशन आते उन्हे आपने कई बार अन इंस्टॉल करने की कोशिश की होगी लेकिन वहां पर आने uninstall option नहीं आता है उसका एक कारण होता क्योंकि आपका phone अभी root access नहीं किया हुआ होता h. mobile root karne ke bad kya kre. अपने मोबाइल एप्लीकेशन जो कंपनी provide करती उन्हें uninstall ya diseble कर सकते h.
  • root assess करने के बाद advantages एप्लीकेशन जो mobile के लिए नुकसानदायक होती.

 

अब हमने rotting के बहुत सारे फायदे भी जान लिए rooting के फायदे और नुकसान जानने के बाद अब आपको deside करना है कि क्या अपने मोबाइल को रूट करना चाहते हैं आपके लिए फायदे ज्यादा इंपोर्टेंट demerits ज्यादा important h.
अगर फिर भी आपके मन में  Root kya hai कोई सवाल लिया फिर कोई सुझाव h.मुझे मेरे comment box में जरुर दें मुझे बहुत खुशी होगी. रूटिंग के झांसे में मेरा यही कहना है कि आप इन के नुकसान और फायदे पढ़कर ही अपने मोबाइल को रूट करें. लेकिन Android फोन का expiration और जानकारी लेने के लिए रूटिंग बेहतर रहेगी क्योंकि बिना स्वच्छ फाइल को तोड़े हम android mobile को फुल ही use नहीं कर पाते अगर ऑपरेटिंग सिस्टम को बेहतर तरीके से उपयोग में लेना चाहते हैं तो आप rooting कर सकते हैं.

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*