How To Learn English In Hindi English Kaise Sikhe 2017 6 Best tips 

हेलो एंड वेलकम दोस्तों आपका स्वागत है एक और न्यू पोस्ट में how to learn English in Hindi, english bolna kaise sikhe, आप सभी को किसी न किसी को English  बोलने या फिर लिखने में कभी ना कभी न किसी तरह की problem Se जरूर आती होगी. कुछ लोग ऐसे भी h. जिन्हें इंग्लिश पढ़ना भी नहीं आता h. तो यह आज यह पोस्ट में इसी topic पर बात करेंगे करते रहिए इस पोस्ट को end तक.

कुछ लोग ऐसे भी hai जो English  padne के लिए कुछ Books, videos देखते h. परंतु कुछ दिनों बाद वह वापस ठंडे हो जाते h. जिनकी वजह se उनका confidence स्लो हो जाता है और वह जिंदगी में इंग्लिश नहीं सीख पाते h. आज यह पोस्ट में मैं आपको बताने वाला हूं किस तरह se आप अपनी इंग्लिश इनक्रीस Kat सकते h. और क्यों आप अपनी जिंदगी में इंग्लिश नहीं सीख पाते h. अगर आपको इंग्लिश सीखने के लिए आप का कोई मकसद नहीं है वह आप कितनी भी verbs tense पढ़ ले आपका ध्यान वहां पर नहीं लगता है  सबसे पहले आपको यह जानना होगा कि आप इंग्लिश के सीखना चाहते हैं आखिर आपका मकसद क्या h. ताकि उसके हिसाब se आप अपना कॉन्फिडेंस और बढ़ा सकें. जैसे कि बहुत लोगों को पढ़ाई के वक्त हमको यह लगता h. कि क्या करुंगा learn karke तब उंहें यह पता नहीं होता कि eng ke  क्या क्या फायदे हमें मिलते h. और कुछ लोग यह समझ कर चलते हैं कि मैं इंग्लिश सीख कर किस से English  में बात करूंगा.और जिसकी वजह se वह सही ढंग se पढ़ नहीं पाते h. और अपनी पढ़ाई अधूरी रह जाती hai.  Eng  एक अपना मकसद बनाएं.

मैं आपको यह सब इसलिए बता रहा hu. क्योंकि यह सब मेरे साथ हुआ h. कई बार कुछ लोग जान लेते hai. कि मैं इंग्लिश सीख लूंगा जिसकी वजह se book buy Kar लेते h. 5-6 दिन लगातार मन लगाकर पढ़ते हैं लेकिन कुछ दिनों बाद जैसे थे वैसे ही हो जाते हैं क्योंकि उनका मन भर जाता h. जैसे मैं उदाहरण के लिए बताओ तो हम बचपन se एक ही रोटी खाते आते h. कुछ लोगों को वह पसंद नहीं आती है इसलिए हमने रोटी और खाने में अलग-अलग सामग्री बना दी जिसकी वजह se हम प्रतिदिन अलग-अलग भोजन Kat सकते h. ठीक उसी तरह अगर हमें daily एक ही तरह का भोजन मिले हम नहीं खा सकते. उसी तरह इंग्लिश पढ़ने के लिए confidant का होना बहुत जरूरी है बिना कॉन्फिडेंस के आप इंग्लिश नहीं सीख सकते h.

How to learn English in Hindi

 

1. कुछ लोग जानते hai. कि बचपन से अगर वह English movie dekhte  आते हैं तो थोड़ा बहुत तो उन्हें English kaise bole को वहीं se मिल जात h. अगर मैं मेरी बात करूं तो लगभग 55% English mobile se sikha hu. मेरे यहां पर कुछ Apps की मदद se इंग्लिश सीखने की कोशिश की जिसने मुझे बहुत फायदा मिला.

2. Online  कुछ ऐसी English speaking course online available . जहां पर आप थोड़े बहुत पैसे खर्च करके अपने home online speaking course in Hindi  कर sakte h.. वहां पर आप अपने घर बैठे ही इंग्लिश को सीख सकते हैं

3. अगर आप किसी कारण के वजह se ऑनलाइन clasess  नहीं कर सकते h.  या फिर किसी कारण से आप के पास कितना time  ना होने के कारण  आप English speaking  लिए  अपना समय नहीं दे पाते h. मोबाइल se English  सीखने के आपको बहुत से ऐसे एप्लीकेशंस मिल जाएंगे जहां से आप कम समय में English learn kar  सकते h. अगर मैं application  बात करूं तो hello English नाम की एक एप्लीकेशन जो की बहुत popular  hai. इसके उपयोग भी बहुत h. और इसे बहुत सारे लोगों ने डाउनलोड किया है और retting  की वजह से पता लगा hai.कि यह एप्लीकेशन बहुत अच्छी है यहां पर आप अपना प्रतिदिन कम समय देखकर English  सीख सकते hai. यहां पर आप gramer meaning भी सीख सकते हैं

इस एप्लीकेशन की important बात यह h.  कि फ्री में यूज कर सकते h.  और यह every topic का test/exam लेती hai. पर यहां every rank के हिसाब से rank देती है एक तरफ se  इस Application को हम गेम की तरह भी use में ले सकते h. हम जितने ज्यादा study करेंगे इस एप्लीकेशन पर इतना हमारा ranking grow success Ho जाता h.

4. मेरी jankari के अनुसार मैंने पता लगाया hai. कि कुछ लोग English grammar में अटक जाते हैं जिसकी वजह se वे अंग्रेजी को भूल जाते हैं और वे  पढ़ने की इच्छा नहीं करते h. जब बात करें तो हिंदी में भी हमें बचपन से हमारे परिवार जो भाषा speak karte हैं उन्हीं के साथ साथ हम हिंदी भाषा सीख जाते हैं तो यह best तरीका है अगर आपके near कोई घर में इंग्लिश बोलते h. उनके साथ रहकर आप अंग्रेजी को काफी अच्छे se  सीख पाएंगे इसके लिए आपको ग्रामर सीखने की जरूरत नहीं पड़ेगी परंतु ऐसी बात नहीं है कि ग्रामर का कोई महत्व नहीं h. जिस तरह हिंदी में हम बिना ग्रामर के हिंदी बोल लेते हैं हम तो उन्हें कुछ गलतियां उसमें नजर आती h. ठीक उसी तरह इंग्लिश में भी हमें कुछ गलतियां नजर आएगी जो हम ग्रामर पढ़ कर सुधार सकते hai.

english bolna kaise sikhe

1. अपनी प्रतिदिन की दिनचर्या में Eng का उपयोग करें ज्यादा se  ज्यादा इंग्लिश वर्ड का उपयोग करके बोलने की कोशिश करें इसमें आती एक तरफ से अंग्रेजी की प्रैक्टिस भी हो जाएगी और एक बार अगर आपने उस word  को अपनी जुबान पर ला लिया तो वह वर्ड आपकी life भर आपको याद रहता h. अब जब चाहे उसका उपयोग अपनी जुबान पर कर सकते h. English speaking के लिए यह बेस्ट तरीका h.

2. कुछ लोगों को एक घबराहट की वजह se वह लोग eng  पर ज्यादा ध्यान नहीं देते की घबराहट यह होती है कि हम English learn Karne के बाद उसकी practice  किसके साथ करेंगे जानकारी के लिए बता दो यहां पर बहुत सारे toll free number है जहां पर आप english me speak  कर सकते h. आपने एक बात नोटिस की होगी कि कभी जब भी आप किसी भी टोल फ्री नंबर पर कॉल करके तो वहां पर आपको languages सेलेक्ट करने को कहते hai. वहां पर इंग्लिश select करके अपने reason को बता कर वहां पर अपने इंग्लिश का इस्तेमाल कर सकते h.

3. हमारे near me दो तरह के लोग होते हैं एक तो जरूर हमारे से ऊपर और एक जो हमारे se नीचे ऊपरवाले यानी हम से ज्यादा अंग्रेजी बोलने वाले अब यह नीचे वाले लोग जो आपको ऊपर वाला समझते hai आपको नीचे वाले लोगों से जो words आपको discous करना है उनके साथ discuss कीजिए इससे आपके English और भी storong होगी.

 

 

Last word

एक बात का हमेशा ध्यान रखें कि बिना मेहनत के हमें कुछ नहीं मिलता है ठीक उसी तरह आप जितनी English को अंदर से समझने की कोशिश करेंगे उतना ही अंग्रेजी सीखने लिए easy बनता जाएगा और एक दिन ऐसा आएगा कि अब गर्व से कह सकेंगे कि मुझे भी अंग्रेजी hai. अगर आप को भी इस पोस्ट english bolna kaise sikhe के related कोई सवाल या फिर हमें आप कोई भी सुझाव देना चाहते हैं तो मुझे कमेंट बॉक्स में कमेंट में जरुर लिखें.

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*